वैक्सीन नहीं लगवाने पर होगी एफआईआऱ, 15 दिसंबर तक वैक्सीन लगवाना अनिवार्य

वैक्सीन न लगवाने पर ऐसा आदेश मीडिया में वायरल होने लगा कि यदि वैक्सीन नहीं लगवाने पर होगी एफआईआर, 15 दिसंबर तक वैक्सीन लगवाना अनिवार्य इस प्रकार का आदेश जारी करके किस धाराओं के तहत कार्यवाही की जायेगी इसकी पूरी जानकारी इस पेज में दी जायेगी

मुख्य बातें -

  • सर्वाजनिक या निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को वैक्सीन लगवाना आनिवार्य
  • 15 दिसंबर तक वैक्सीन लगवाना अनिवार्य 
  • हॉट बाजार, मॉल या छोटे व्यापारियों एवं वहॉ काम करने वालों का वैक्सीनेशन जरूरी
  • समस्त शासकीय /अशासकीय स्कूल/ कॉलेज कार्यालय में कार्य करने वाले अधिकारियों

वैक्सीन नहीं लगवाने पर होगी एफआईआऱ, 15 दिसंबर तक वैक्सीन लगवाना अनिवार्य 

कलेक्टर ने जारी किया सख्त निर्देश

कोविड-19 कोरोना वायरस के खात्मा के लिए चलाये गये विशेष टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने एवं शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हो इसके लिए कलेक्टर  ने सख्त फरमान जारी कर दिया है। कलेक्टर ने कहा है कि वैक्सीन का प्रथम एवं दूसरा डोज वैक्सीन नहीं लगवाने पर होगी एफआईआऱ

वैक्सीन नहीं लगवाने पर होगी एफआईआऱ

कलेक्टर ने सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण में वृद्धि के लिए शादी विवाह जैसे सामाजिक कार्यक्रम, धार्मिक एवं राजनैतिक कार्यक्रम, जिनमें, अधिक संख्या में लोग एकत्रितहोते हैं। सुपर स्प्रेडर के रूप में कार्य करते हैं

कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए मिल होने वाले व्यक्तियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण अनिवार्य है। उन्होंने आगे कहा है कि 15 दिसम्बर के पश्चात जिले के अंतर्गत किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में ऐसे किसी भी व्यक्ति को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी जिनके द्वारा कोविड-19 का दोनों डोज टीका नहीं लगवाया गया है।

15 दिसंबर तक वैक्सीन लगवाना अनिवार्य 

इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति परियोजना प्रमुख के विरूद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188, 269, 270, 271 कोविड- 19 रेगुलेशन 2020 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 तथा अन्य सुसंगत प्रावधानों के अंतर्गत सख्त कार्रवाई की जायेगी।

 कलेक्टर सिंगरौली श्री राजीव रंजनव मीना द्वारा जारी आदेश--

(1) सिंगरौली जिले में स्थित समस्त सार्वजनिक/ निजी क्षेत्र में परियोजनाओं ,औद्योगिक इकाइयों एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में कार्य करने वाले समस्त व्यक्तियों (अधिकारियों/ कर्मचारियों) को स्वयं एवं अपने परिवार के सभी पात्र सदस्यों को दिनांक 15 दिसंबर 2021 तक कोविड-19 का दोनों डोज का टिका लगवाना अनिवार्य होगा

(2) सिंगरौली जिले में स्थित हॉट-बाजार/ दुकान/ माल/ सुपर बाजार आदि में कार्य करने वाले समस्त व्यक्तियों को स्वयं एवं अपने परिवार के सभी पात्र सदस्यों को दिनांक 15 दिसंबर 2021 तक कोविड-19 का दोनों डोज का टिका लगवाना अनिवार्य होगा

(3) सिंगरौली जिले में स्थित समस्त शासकीय /अशासकीय स्कूल/ कॉलेज कार्यालय में कार्य करने वाले अधिकारियों / कर्मचारियों/ शिक्षकों को स्वयं एवं अपने परिवार के सभी पात्र सदस्यों को दिनांक 15 दिसंबर 2021 तक कोविड-19 का दोनों डोज टीका लगवाना अनिवार्य है

(4) सिंगरौली जिले में शादी - विवाह जैसे सामाजिक कार्यक्रमों, धार्मिक/ राजनीतिक सांस्कृतिक/ कार्यक्रमों आदि में शामिल होने वाले समस्त व्यक्तियों को कोविड-19 का दोनों डोज टीका लगवाना अनिवार्य होगा।

जिलें मे संचालित औद्योगिक ईकाइयो के अधिकारियो के साथ बैठक आयोजित

17 नवम्बर को आयोजित होने वाले टीकाकरण महाअभियान मे लक्ष्य के अनुसार कराया जाये टीकाकरणः-कलेक्टर

सिंगरौली 11 नवम्बर 2021/ 17 नवम्बर को जिले में टीकाकरण का महाअभियान चलाया जायेगा जिसके तैयारियो के साथ ही दूसरे डोज से बंचित जिले मे संचालित औद्योगिक ईकाइयो में कार्यरत अधिकारियो कर्मचारियो सहित श्रमिको तथा उनके परिवारो का शत प्रतिशत टीकाकरण कराये जाने के संबंध मे कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट सभागार मे बैठक आयोजित हुई।

बैठक मे उपस्थित विभिन्न औद्योगिक कंम्पनियो के अधिकारियो प्रतिनिधियो को निर्देश देते हुये कलेक्टर ने कहा कि अभी भी निर्धारित लक्ष्य के अनुसार कम्पनियो मे कार्यरत अधिकारियो कर्मचारियो, श्रमिको एवं उनके परिजनो को वैक्सीन का दूसरो डोज नही लगा है। 

उन्होने कहा कि जिस तरह से प्रथम डोज के टीकाकरण हेतु सभी कंम्पनिया द्वारा अपने अपने क्षेत्रो मे सहयोग दिया गया था उसकी प्रकार दूसरे डोज के टीकाकरण मे सहयोग प्रदान करे। उन्होने कहा कि जबतक दोनो डोज का टीकाकरण नही होता तबतक इस महामारी से बचाव पूर्ण रूप से नही हो सकेगा। 

इस लिए दोनो डोज का टीकाकरण कराया जाना आवश्यक है उन्होने कहा कि अभी से सभी कम्पनियो के प्रबंधक अपने अपने क्षेत्र में दूसरे डोज से बंचित व्यक्तियो की डोर टू डोर सर्वे कर सूची तैयार कराय ताकि महाअभियान के दौरान लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण कराया जा सके।

वैक्सीन के लिये जागरूक करें

कलेक्टर ने कहा कि कंम्पनियो मे बाहर से भी लोगो का आना जाना लगा रहता है जब तक दूसरे से डोज का प्रमाण पंत्र बाहर से आने वाले व्यक्तियो द्वारा नही दिया जाता तब तक उनका प्रवेष अपने परिसर मे वर्जित करे।

 कलेक्टर ने कहा कि कम्पनिया अपने अपने क्षेत्रो मे जन जागरूकता अभियान चलाकर लोगो को टीकाकरण के लिए प्रेरित करे। बैठक के दौरान एनसीएल एनटीपीसी सहित जिले मे कार्यरत औद्योगिक कंम्पनियो के अधिकारी उपस्थित रहे।

  • लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण न करने वाले दर्जनभर अधिकारियों की ड्यूटी 
  • नो वर्क नो पे के तहत दो दिवस का वेतन काटने का कलेक्टर ने जारी किये निर्देश
  • तीन सचिवों को कलेक्टर ने किया गया निलंबित 
  • रोजगार सहायक को सेवा से पृथक करने का दिए निर्देश

​​सिंगरौली 11 नवंबर 2021/ कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा 10 नवंबर को आयोजित किये गये टीकाकरण महा अभियान के लिए संबंधित नोडल अधिकारियों को टीकाकरण के दूसरे डोज को लक्ष्य के अनुसार अपने अपने क्षेत्रो में कराए जाने हेतु एक सप्ताह पूर्व ही लक्ष्य निर्धारित कर निर्देश दिए गए थे कि अपने क्षेत्रों में वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार कर एवं डोर टू डोर प्रथम के डोज के टीकाकरण सूची के अनुसार टीकाकरण कराए जाना सुनिश्चित करेंगे। 

किंतु अभियान के दिवस संबंधित नोडल अधिकारी लक्ष्य से बहुत ही कम टीकाकरण अपने क्षेंत्रो में करा पाए। जिस पर कलेक्टर श्री मीना ने नाराजगी व्यक्त करते हुए दर्जनभर अधिकारियों की नो वर्क नो पे के तहत दो दिवस का वेतन काटने एवं तीन सचिवां को किए निलंबित करने एवं एक रोजगार सहायक को सेवा से पृथक करने का दिए निर्देश दिए गये। 

ज्ञात हो कि संबंधित सचिव समय पर अपने कर्त्तव्य स्थल पर उपस्थित नही हुए थे ।

​कलेक्टर ने निर्देश दिया कि आगामी 17 नवम्बर को आयोजित होने वाले टीकाकरण महाअभियान के दौरान निर्धारित लक्ष्य से कम टीकाकरण कराने वाले नोडल अधिकारियो सहित टीकाकरण कार्य मे लगे अन्य कर्मचारियो के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। 

उन्होने निर्देश दिया कि नोडल अधिकारी आज से ही अपने अपने क्षेत्र में टीकाकरण के दूसरी डोज हेतु निर्धारित सूची के अनुसार डोर टू डोर सम्पर्क कर जिन व्यक्तियो का दूसरे डोज का टीकाकरण नही किया गया उन्हे टीकाकरण हेतु प्रेरित करे।

उन्होने उपखण्ड अधिकारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि अपने अपने उपखण्ड में अपने अधीनस्थ अमले के साथ बैठक आयोजित कर टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने तैयारियो को अभी से पूर्ण करे


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने