Ladli behna yojana ka status kaise check karen, लाड़ली बहना योजना पावती कैसे डाउनलोड करे, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023

Ladli behna yojana ka status kaise check karen, लाड़ली बहना योजना पावती कैसे डाउनलोड करे, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023, लाड़ली बहना योजना पावती कैसे डाउनलोड करे, ladli behna yojana ka status kaise check karen, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें, लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें, Ladli Bahna Yojana Status Check Kaise Kare, लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें, Ladli Bahna Yojana Status Check Kaise Kare 2023

Ladli behna yojana ka status kaise check karen
Ladli behna yojana ka status kaise check karen

Ladli behna yojana ka status kaise check karen, लाड़ली बहना योजना पावती कैसे डाउनलोड करे, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 5 मार्च 2023 को "लाड़ली बहना योजना" का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत सभी मध्य प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 की सहायक राशि दी जाएगी। 

इस योजना का एकमात्र उद्देश्य यह है कि राज्य की गरीब और मध्यवर्गीय महिलाओं और राज्य की गरीब बहनों को आर्थिक सहायता प्रधान कराना है और महिलाओं के सशक्तिकरण को आगे बढ़ाना है।

जैसा कि आपको सही ढंग से बताया है, मध्य प्रदेश की सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिससे राज्य की महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। 

इस घोषणा को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के बुधनी में होने वाले कार्यक्रम में की थी। इस योजना से महिलाओं को आर्थिक मदद मिलेगी जो उन्हें स्वयं के साथ ही उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाएगी।

लाडली बहना योजना का आवेदन कैसे करें - ladli bahna yojna ka avedan kaise karen

बहुत अच्छी खबर यह है कि लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) में आवेदन करने की प्रक्रिया 25 मार्च 2023 से शुरू हो चुकी है, और आपको बता दूं कि इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी, जिसके लिए आपको दुकानो या दलालों के पास जाने की जरूरत नहीं है। 

इसके लिए आपको मध्य प्रदेश के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आपके ग्राम पंचायत या नगर निगम के कैम्प में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

आप वहां पर आवेदन की पूरी प्रक्रिया को जान सकते हैं और संबंधित फार्म भर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म को भरने के लिए आपके यह ग्राम पंचायत में कैंप लगाया जाएग उन कैंपों में जाकर आप अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं ।

यदि आपने लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) के लिए आवेदन कर दिया है और आवेदन का स्टेटस (Ladli Bahna Yojana Application Status) जानना चाहते हैं तो आप इस लेख में लाडली बहना योजना का स्टेटस कैसे देख सकते

लाडली बहना योजना का स्टेटस कैसे देखें - How to check Ladli Bahna Yojana status

लाडली बहना योजना का स्टेटस निम्नलिखित चरणों के माध्यम से जाना जा सकता है:

  1. योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं और "आवेदन की स्थिति जांचें" या "आवेदन का स्थान" लिंक पर क्लिक करें।
  2. आपको अपना आवेदन संख्या या समग्र आईडी भरनी होगी।
  3. एक बार जब आप आवेदन जमा कर देंगे, आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए एक ट्रैकिंग नंबर मिलेगा।
  4. इस ट्रैकिंग नंबर या समग्र आईडी का उपयोग करके, आप अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं। आप यह भी जान सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं, यदि हाँ तो आपको कब तक आर्थिक सहायता मिलेगी।
लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023
लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023

इस तरह से आप लाडली बहना योजना के आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। यदि आपको इस प्रक्रिया में कोई समस्या होती है तो आप आपके ग्राम पंचायत कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। या निचे हमें कमेंट कर सकते हैं ।

लाडली बहना योजना आवेदन की स्थिति कैसे देखें - Ladli Bahna Yojana Application Status

लाडली बहना योजना के आवेदन की स्थिति देखने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक https://ladlibahna.mp.gov.in/ है।

  2. वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको "आवेदन की स्थिति जानने के लिए क्लिक करें" लिखा हुआ एक बटन दिखाई देगा। इस बटन पर क्लिक करें।

  3. अब आपके सामने आवेदन की स्थिति जानने का पेज खुलेगा। यहां, आपको अपना समग्र आईडी या आवेदन संख्या दर्ज करने की आवश्यकता होगी।

  4. समग्र आईडी या आवेदन संख्या दर्ज करने के बाद, आपको "खोजें" बटन पर क्लिक करना होगा।

  5. अब आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगी। यदि आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है, तो आप इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपका आवेदन अस्वीकृत हुआ है, तो आप भी इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान दें कि आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही देखें किसी गलत वेबसाईट पर न जायें ।

लाड़ली बहना योजना पावती कैसे डाउनलोड करे - Ladli bahna yojna pavti kaise download kare

लाड़ली बहना योजना डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • आपको पहले लाड़ली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाना होगा। आप अपने वेब ब्राउज़र में "लाड़ली बहना योजना" लिखकर खोज सकते हैं।
  • जब आप वेबसाइट पर पहुँच जाते हैं, तो आपको "आवेदन की स्थिति" या "फॉर्म डाउनलोड करें" जैसे विकल्पों को ढूंढना होगा।
  • अगर आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप वेबसाइट के होमपेज पर दिए गए "लाड़ली बहना योजना" या यहॉ https://cmladlibahna.mp.gov.in/ लिंक पर क्लिक करके इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप अपनी समग्र आईडी या आवेदन क्रमांक दर्ज करेंगें
  • और फिर खोजे बटन पर क्लिक कर देंगें ।
  • अब आपके सामने आपकी जानकारी दिखाई देगी- जैसे कि आपका नाम, पता, आयु, जाति, और अन्य संबंधित जानकारी
  • आप सबसे दाहिने तरफ "View" बटन पर क्लिक करके आप लाड़ली बहना योजना की पावती डाउनलोड कर सकते हैं 
  • जिसमें आपकी पूरी जानकारी और फोटो के साथ सारी जानकारी होगी
  • अब आप उस पावती को प्रिन्ट करके रख सकते हैं जो कि आपके भविष्य में काम आयेगी ।

लाडली बहना योजना आवेदन पावती (Ladli Bahna Yojana avedan pavti)

आपको बता दिया जाता है कि लाडली बहना योजना (Ladli Bahna Yojana) के पावती पत्र में आपको आपके द्वारा दी गई सारी जानकारी देखने को मिलेगी ।

जैसे ही आपका ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक, आप की समग्र आईडी, आपका नाम, आपकी जन्मतिथि, आपका पता आदि आ जाएगा। 

इसके बाद, आपको पावती में आवेदन भरने वाले अधिकारी की जानकारी भी मिलेगी, जो आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने में मदद किये थे और भविष्य में करेंगे ।

उम्मीद करता हूं कि आप लॉडली बहना योजना के आवेदन और पावती के बारे में जानकारी जान चुके हैं अब आपको उससे सम्बन्धित कुछ अन्य जानकारी देते हैं 

FAQ 1. लाडली बहना योजना आवेदन करने के लिए प्रक्रिया (Ladli Bahna Yojana application process) 

उत्तर – अगर आप मध्य प्रदेश में निवास करती हैं और लाडली बहना योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं, तो आपको एक फॉर्म भरने की आवश्यकता होगी जो आप अपने ग्राम पंचायत से प्राप्त कर सकती हैं। आपको फॉर्म में अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी और जरूरी दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे।

फॉर्म के साथ ही आपको एक ऑनलाइन पंजीयन क्रमांक दिया जाएगा, जिसे आप लाडली बहना योजना के लिए प्रयोग कर सकते हैं। आप इस प्रक्रिया को मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पूरा कर सकती हैं।

यहां आपको इस प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी, जैसे कि आपके पंजीयन का स्थिति, आवेदन का स्थिति और आवंटन की जानकारी। जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा, तब आपको लाडली बहना योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त होगी।

FAQ 2. लाडली बहना योजना ई केवाईसी कैसे करें (Ladli Bahna Yojana  ekyc kaise kare)

उत्तर – लाडली बहना योजना के लिए ऑनलाइन ईकेवाईसी करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करना होगा।

  1. सबसे पहले, मध्य प्रदेश समग्र पोर्टल पर जाएं।
  2. ईकेवाईसी करें और 'विकल्प' पर क्लिक करें।
  3. अपने आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ OTP प्राप्त करें।
  4. OTP को सत्यापित करें और सबमिट करें।
  5. यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही हैं तो आपका आवेदन सफल हो जाएगा।
  6. अंतिम चरण में, आपको एक संदेश दिखाई देगा जो आपको सूचित करेगा कि आपका आवेदन सफलतापूर्वक स्वीकार किया गया है।

इस तरह से, आप ऑनलाइन लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना से जुड़े सभी लाभों का उपयोग कर सकते हैं।

FAQ 3. लाडली बहना योजना का हेल्पलाइन नंबर  (Ladli Bahna Yojana helpline number)

उत्तर – लाडली बहना योजना से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने और समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने कंट्रोल रूम व्यवस्था की है। 

महिलाएं इस नंबर पर 0755-2700800 हेल्पलाइन या 181 पर फोन करके सभी जानकारी प्राप्त कर सकती हैं और समस्याओं का निवारण भी कर सकती हैं।

FAQ 4. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2023 के क्या उद्देश्य हैं?

उत्तर – महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार एवं परिवार के निर्णयों में उनकी भूमिका सुदृढ़ करना।

FAQ 5. योजना अंतर्गत हितग्राहियों की पात्रता क्या निर्धारित की गयी है ?

उत्तर – योजना में उल्लेखित अपात्रता की श्रेणी में नहीं आने वाली, 01 जनवरी 1963 के पश्चात् परन्तु 01 जनवरी 2000 तक जन्मी मध्यप्रदेश की स्थानीय निवासी समस्त विवाहित महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला सहित) वर्ष 2023 में आवेदन हेतु पात्र होंगीं।

FAQ 5. आवेदिका किसी अन्य योजना में भी लाभार्थी है और उस योजना से प्रति माह 1000/-रु से कम प्राप्त कर रहीं हैं , तो क्या आवेदिका इस योजना के लिए पात्र है?

उत्तर – हाँ, 1000 रूपए में बची हुई शेष राशि का भुगतान आवेदिका को किया जाएगे। (सिर्फ सामाजिक न्याय विभाग की पेंशनकर्ता के लिए) 

उदाहरण : यदि आवेदिका सामाजिक न्याय विभाग की पेंशनकर्ता है एवं आवेदिका को 600 रुपए की राशि मासिक प्राप्त हो रही है तो ऐसे में 400 रूपए की शेष राशि जोडकर आपको दिए जायेंगे।

FAQ 6. आधार लिंक्ड डी बी टी इनेबल्ड बैंक खाते से आशय क्या है?

उत्तर – आधार लिंक्ड डी बी टी इनेबल्ड बैंक खाते से आशय बैंक खाते का आवेदिका के आधार से लिंक होना तथा आधार नंबर के माध्यम से ही राशि का बैंक खाते में अंतरण से है ।

FAQ 7. पात्र महिलाओ के खाते में राशि कब तक ट्रान्सफर कर दी जाएगी?

उत्तर – 10 जून तक एवं अगले महीने से हर 10 तारिख को राशि ट्रान्सफर कर दी जाएगी।

FAQ 8. आवेदन की अंतिम तारीख क्या है ?

उत्तर – 30 अप्रैल

Ladli behna yojana ka status kaise check karen, लाड़ली बहना योजना पावती कैसे डाउनलोड करे, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023, लाड़ली बहना योजना पावती कैसे डाउनलोड करे, ladli behna yojana ka status kaise check karen, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें 2023, लाडली बहना योजना आवेदन का स्टेटस कैसे देखें, लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें, Ladli Bahna Yojana Status Check Kaise Kare, लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें, Ladli Bahna Yojana Status Check Kaise Kare 2023

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने