PEB का जवाब- भर्ती परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई, ट्वीट करके जानकारी दी

PEB का जवाब- भर्ती परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई, ट्वीट करके जानकारी दी

PEB का जवाब- भर्ती परीक्षा में कोई गड़बड़ी नहीं हुई, ट्वीट करके जानकारी दी

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल के ऊपर लगातार कई आरोप लग रहे हैं जिसमें मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा 2022 से संबंधित और एमपीटीईटी वर्ग तीन की परीक्षा के संबंध में कई सारे आरोप लगे हैं

इसके बाद प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा tweet के माध्यम से जवाब प्रस्तुत किया है और अभ्यर्थियों को आश्वस्त किया है

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा ट्विटर पर एक के बाद एक लगातार 10 ट्वीट किए हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं


1. पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा-2020 जनवरी-फरवरी 2022 में आयोजित की गई एवं उसका प्रथम चरण का परिणाम भी पुलिस मुख्यालय मध्यप्रदेश द्वारा हस्ताक्षरित नियम पुस्तिका के आधार पर ही दिनांक 24 मार्च 2022 को घोषित कर दिया गया है । 


2. 6000 पदों के विरुद्ध प्रथम चरण में 05 गुना अर्थात् लगभग 30000 अभ्यर्थियों की लिस्ट पुलिस विभाग को उपलब्ध कराई गई है। 


3. प्रथम चरण के रिजल्ट के आधार पर सूची उपलब्ध कराते समय यह ध्यान रखा जाता है कि रेंडम लिस्ट हो, जिससे वास्तव में यह पता नहीं लगाया जा सके कि मेरिट में कौन अभ्यार्थी ऊपर है और कौन नीचे है।


4. प्रथम चरण के रिजल्ट में कटऑफ कभी नहीं बताया जाता है और यह प्रक्रिया वर्ष 2016 एवं 2017 के पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में भी अपनाई गई थी । प्रथम चरण में कट ऑफ या मेरिट लिस्ट के अंक बता देने से फिजिकल टेस्ट की भी शुचिता प्रभावित होने की संभावना रहती है । 


5. फिजिकल टेस्ट में क्वालीफाईड पाए जाने के आधार पर फाइनल रिजल्ट पी.ई.बी. द्वारा निकाला जाता है। जिसमें कट ऑफ मार्क्स एवं अभ्‍यर्थी द्वारा प्राप्त मार्कस भी दर्शाये जाते हैं। 


6. कुछ समाचारों में पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा-2020 के अभ्‍यर्थियों के परिणाम में कुछ अभ्‍यर्थियों को पहले क्‍वालीफाईड एवं बाद में नॉटक्‍वालीफाईड अंकित होने का उल्‍लेख किया जा रहा है। इस संबंध में अवगत कराया जाता है कि पी.ई.बी. द्वारा परीक्षा परिणाम एक ही बार जारी किया गया है। 


7. आवेदक स्‍वयं ऑनलाईन अपना परीक्षा परिणाम देख सकते है। यदि किसी भी प्रकार की कोई शंका है तो वे समुचित सा‍क्ष्‍यों के साथ अपना आवेदन बोर्ड कार्यालय में प्रस्‍तुत करें, जिससे शंका का समाधान किया जा सके।


8. फाइनल रिजल्ट वर्गवार एवं आरक्षण नियमों के आधार पर होता है। अतः पी.ई.बी. द्वारा कराई गई पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा एवं प्रथम चरण के जारी रिजल्ट में कोई शंका करने की आवश्यकता नहीं है। 


9. पी.ई.बी. यह आश्वस्त करता है कि परीक्षा नियम पुस्तिका के अनुसार पूर्ण शुचितापूर्वक संपन्न कराई गई है एवं परिणाम भी पूर्णत: फेयर एवं पारदर्शी होगा।


संचालक

प्रोफेशनल एग्‍जामिनेशन बोर्ड

भोपाल

10. इतना करने के बाद प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल द्वारा 10 में ट्वीट में एक नोटिफिकेशन डाला गया है जो इस प्रकार से है



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने