छठ पूजा के लिए कलेक्टर का आदेश - चिन्हित स्थलो पर ही छठ पूजा का होगा आयोजन

छठ पूजा के लिए कलेक्टर का आदेश - चिन्हित स्थलो पर ही छठ पूजा का होगा आयोजन और पूरी बातों का विस्तार से चर्चा इस पोस्ट में की गई है कृपया पूरा पढ़ें

मुख्य बातें

  • सभी छठ घाट पर नहीं होगी छठ पूजा
  • सभी लोग भीड़ में छठ घाट नहीं जा सकेंगे
  • छठ घाट के आसपास दुकाने नहीं लगेगी
  • छठ घाट जाने वालों का पास बनेगा
  • सभी छठ घाट पर एंबुलेंस की व्यवस्था
  • रात को छठ घाट पर कोई नहीं रुकेगा
अब पढ़ें विस्तार से

छठ पूजा के लिए कलेक्टर का आदेश - चिन्हित स्थलो पर ही छठ पूजा का होगा आयोजन

  • छठ त्योहार की तैयारियो के संबंध मे कलेक्टर की अध्यक्षता मे बैठक आयोजित
  • त्योहार के दौरान कोविड गाईड लाईन का कराये शत प्रतिशत पालन
  • चिन्हित स्थलो पर ही छठ पूजा का होगा आयोजन

इस वर्ष की छठ पूजा त्यौहार दिनांक 10 नवंबर 2021 दिन बुधवार को मनाया जाएगा जिसको लेकर जिले के कलेक्टर ने 7 नवम्बर 2021/ कलेक्टर और एसपी ने छठ पूजा आयोजन के तैयारियो के संबंध मे कलेक्ट्रेट सभागार मे बैठक आयोजित हुई।

कलेक्टर  ने  छठ पूजा आयोजको का स्वागत करते हुये कहा कि गत वर्ष के भाति इस वर्ष भी छठ पूजा का आयोजन चिन्हित स्थलो मे किया जायेगा।

उन्होने कहा कि छठ पूजा के दौरान कार्यक्रम स्थलो पर शासन की गाईड लाईन अनुसार कोविड नियमो का शत प्रतिशत पालन कराना अनिवार्य होगा। उन्होने कहा कि शासन द्वारा अभी बड़े आयोजन कराने की अनुमति नही दी गई है।

सभी लोग भीड़ में छठ घाट नहीं जा सकेंगे

 ​कलेक्टर ने उपस्थित छठ पूजा आयोजको से कहा कि आयोजको को पूजा आयोजन हेतु संबंधित उपखण्ड अधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। 

साथ छठ पूजा घाट के आस पास बजार लगाने की अनुमति नही होगी। 

उन्होने कहा कि एनसीएल, एनटीपीसी सहित अन्य परियोजनओ सहित दूसरे आयोजको पूजा करने वाले व्यक्ति से साथ सिर्फ तीन लोगो को आने का पास जारी करे। 

उन्होने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने क्षेत्र के चिन्हित स्थल पर ही छठ पूजा करे दूसरे क्षेत्र मे पूजा करने की अनुमति नही दी जायेगी 

संबंधितो को  पूजा पास के बाद ही छठ घाटो मे प्रवेश दिया जायेगा। 

यह भी पढ़ें-

छठ पूजा का इतिहास, छठ पूजा की शुरुआत कैसे हुई, छठ पूजा की पूरी जानकारी हिंदी में

उन्होने निर्देश दिये कि एनसीएल, एनटीपीसी सहित औद्योगिक कंम्पनिया छठ घाट स्थलो पर एम्बुलेश की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करें।

कलेक्टर ने कहा कि आयोजको को जारी किये गये पास की सूची उपलंब्ध कराना अनिवार्य होगा। 

किसी भी व्यक्ति को छठ घाट मे रात्रि मे रूकना वर्जित रहेगा।

 कलेक्टर ने निर्देश दिये कि मुड़वानी डैम मे छठ पूजा का आयोजन नही किया जायेगा यह पर पूजा करना प्रतिबंधित रहेगा। 

संबंधित क्षेत्र की परियोजना एवं नगर निगम संयुक्त रूप से स्थानीय व्यक्ति के बीच इस आशय का प्रचार प्रसार कराये।

छठ घाटों के साफ सफाई के निर्देश

​  बैठक के दौरान कलेक्टर श्री मीना के द्वारा नगर निगम आयुक्त को नगरीय क्षेत्र के चिन्हित छठ घाटो पर साफ सफाई व्यवस्था सहित बिजली की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

 साथ ही विभिन्न परियोजनाओ के उपस्थित अधिकारियो को निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्र के छठ घाटो में सुरंक्षा दृष्टि से वालेटियरो को तैनात करे। 

वालेटियरो को आई कार्ड  जारी करे साथ ही पिछले वर्ष जितने व्यक्तियो को छठ घाटो मे आने हेतु पास जारी किया गया था उस सख्या से ज्यादा पास ना जारी करे। 

वही विधायक ने अपना सुझाव दिया कि छठ घाटो पर पहले से सभी व्यवस्थाओ को पूर्ण कर लिया जायें 

 जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित संख्या के अनुसार ही छठ घाटो मे व्यक्तियो को प्रवेश दे तथा सुरंक्षा हेतु घाटो मे कड़ी निगरानी बनाये रखे। 

​ बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री बीरन्द सिंह ने उपस्थित आयोजको को संबोधित करते हुये कहा कि सभी को कोविड गाईड लाईन का पालन कराना अनिवार्य होगा।

 उन्होने कहा कि छठ घाटो पर सुरंक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल के साथ साथ गोताखोरो की व्यवस्था की जा रही है। 

आप लोग अपने ओर से सीमित संख्या मे बालेटियर छठ घाटो मे तैनात करे बिना पास के कोई भी व्यक्ति छट घाटो मे प्रवेश न करे।आप सब अपने अपने क्षेत्रो मे पूर्व के भाति निर्धारित संख्या मे पास जारी करे। 

बैठक के अंत मे कलेक्टर सिंगरौली श्री मीना के द्वारा इस आशय का विचार व्यक्त किया गया कि आयोजक शत प्रतिशत शर्तो का पालन करते हुये पूजा का आयोजन करेगे। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, संयुक्त कलेक्टर बिकास सिंह, नगर निगम के पूर्व अध्यक्ष चन्द्रप्रताप विश्वकर्मा, आयुक्त नगर निगम आर.पी सिंह, कार्यपालन यंत्री व्हीपी उपाध्याय, पूर्व पार्षद डीएन शुक्ला सहित एनसीएल एनटीपीसी सहित अन्य परियोजनाओ के अधिकारी उपस्थित रहे। 

यह भी पढ़ें-

छठ पूजा का इतिहास, छठ पूजा की शुरुआत कैसे हुई, छठ पूजा की पूरी जानकारी हिंदी में

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने